भू नक्शा मध्यप्रदेश चेक व डाउनलोड कैसे करें

आगर मालवा खरगौन
अलीराजपुर मंडला
अनूपपुर मंदसौर
अशोकनगर मुरैना
बालाघाट नरसिंहपुर
बड़वानी नीमच
बैतूल निवाड़ी
भिण्‍ड पन्ना
भोपाल रायसेन
बुरहानपुर राजगढ़
छतरपुर रतलाम
छिंदवाड़ा रीवा
दमोह सागर
दतिया सतना
देवास सीहोर
धार सिवनी
डिंडौरी शहडोल
गुना शाजापुर
ग्वालियर श्योपुर
हरदा शिवपुरी
होशंगाबाद सीधी
इंदौर सिंगरौली
जबलपुर टीकमगढ़
झाबुआ उज्जैन
कटनी उमरिया
खण्‍डवा विदिशा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन होने से लोगों को बहुत फायदा हुआ है अब भूमि से जुड़ी पूरी जानकारी के ऑनलाइन हो गई है जिससे जमीन के मालिक की जानकारी जिसे “खाता” भी कहते है। अब किसान व सभी नागरिक अपने गांव की जमीन का नक्शा घर बैठे देख सकते हैं। इसके लिए online bhu naksha Portal MP बनाया गया है। इस वेबसाइट को आप www.landrecords.mp.gov.in से देख सकते हैं। इससे आपको निम्न महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी :-

  • अब आप खसरा नंबर से जमीन देखें
  • भू नक्शा मध्यप्रदेश ऑनलाइन कैसे देखे।
  • अब आप खेत का नक्शा एमपी में ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • भू नक्शा डाउनलोड प्रिंट कैसे करे।
  • मोबाइल से भू नक्शा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

ऑनलाइन भू नक्शा मध्यप्रदेश चेक व डाउनलोड कैसे करें ?

आप यदि अपनी जमीन का नक्शा मैप डाउनलोड करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपके पास जमीन का खसरा क्रमांक होना जरूरी है। जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आपके सामने वेबसाइट में एक मैप खुलेगा जिसमें आपको इसी संख्या से मैप में नक्शा खोज पायेंगे। भु नक्शा मध्य प्रदेश ऑनलाइन देखने के लिए आपको आगे लेख में चरणवद्ध प्रक्रिया दी हुई है। आपसे निवेदन है की जमीनी भू नक्शा निकलने की प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें।

Bhu Naksha MP की आधिकारिक वेबसाइट में जाइये

इस प्रक्रिया में सर्वप्रथम आपको अपना कम्प्यूटर या स्मार्ट फ़ोन का कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करना है फिर भू नक्शा एमपी की ऑफिसियल वेबसाइट www.landrecords.mp.gov.in को विजिट करना है। या आप आगे दिए गए लिंक से सीधे जा सकते हैं :- mpbhulekh bhunaksha

नक्शा(अक्स) विकल्प का चयन करें

भूलेख एमपी की आधिकारिक वेबसाइट के खुलने के बाद आपको उसमे नक्शा (अक्स) का विकल्प दिखेगा। नक्शा डाउनलोड के लिए आपको इस ऑप्शन का चयन कारन है।

जिला, तहसील व गांव चुनें

अगला कदम भू नक्शा को निकालने के लिए विवरण का चयन करना है। यहां विवरण के रूप में चुना जाना है:- –

  • अपना जिला चुनें
  • अपनी तहसील चुनें
  • गांव का नक्शा चेक करने के लिए अपना गांव चुनें।

जमीन का खसरा संख्या दर्ज करके जमा करें

अगले चरण में, आपके द्वारा चयनित गांव का नक्शा स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसमें, अपने खेत या जमीन के नक्शा की जांच करने के लिए, दिए गए बॉक्स में खसरा नंबर भरें, फिर नीचे जमा करें  विकल्प पर क्लिक करें। जिस प्रकार नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है –

भू नक्शा विवरण की जांच

जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट में ऊपर की प्रक्रिया के अंतर्गत खसरा संख्या दर्ज करते ही आपको जमीन का क्षेत्रफल एवं धारक भूमि स्वामी का विवरण वहां दिख जायेगा। उसके साथ ही वेबसाइट के पेज के दायीं तरफ गांव के नक्शा में आपके जमीन का नक्शा सेलेक्ट हुआ दिखेगा। आप आपको अपनी जमीन का विवरण ध्यान से देखना है व जांच करना है की यह आपकी ही जमीन है।

भू नक्शा मैप एमपी डाउनलोड करें

आप यदि क्शा की कॉपी डाउनलोड करके सरकारी कार्यों में उपयोग करना चाहते हैं तो कर सकते हैं पर कानूनी कार्यों के लिए आपको प्रमाणित प्रतिलिपि चाहिए होगी। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको ब्राउज़र मेनू को खोलना होगा। फिर वहां Print विकल्प देखें और उसमे क्लिक करें। उसके बाद save बटन को क्लिक करेंक्लिक करते ही नक्शा को डाउनलोड हो जायेगा।

सारांश – सारांश – इस लेख में आपको www.landrecords.mp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट से खेत या जमीन का भू नक्शा नकल चेक और डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई गई है। इसके लिए आपको वेबसाइट के मुख्या पृष्ठ में नक्शा(अक्स) के विकल्प का चयन करके जिला तहसील और गांव को चुनना है। फिर जमीन का खसरा क्रमांक का चयन करके जमा करें वाले विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने जमीन का विवरण और मैप वेबसाइट के पेज में दिखाई देगा। आप ब्राउज़र मेनू में print विकल्प को क्लिक करके ऐसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *