भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन मैप, रिपोर्ट शजरा देखें | Bhu Naksha UP 2021

Bhu Naksha UP 2021 Check Online | भू नक्शा देखें UP | खेत का नक्शा उत्तर प्रदेश 2021

इस लेख में आप उत्तर प्रदेश का भू नक्शा (Bhu Naksha UP) को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया के बारे में पढ़ेंगे। राज्य सरकार द्वारा चलाई गई ऑनलाइन सेवा के द्वारा आप कहीं से भी अपनी जमीन का सारा नक्शा, जिसे भू नक्शा कहते हैं की ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं।
आगे इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश भू नक्शा सम्बंधित पूरी जानकारी को लेने की प्रक्रिया विस्तारपूरक बताई जाएगी। और ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा कैसे दखें इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

Bhu naksha UP 2021

लेख भू नक्शा यूपी
जिला उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के लिए
विभाग उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद
वर्तमान वर्ष 2021
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here
संपर्क व हेल्पलाइन bhulekh-up@gov।in, 0522-2217145

 भू नक्शा यूपी जिला वार 2021

यू पी भू नक्शा जिलेवार सूची आपको निम्नलिखित दी गई है। जहां आपको अपना जिला चुनना होगा, और अपने जिले पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आप आसानी से अपने गांव वह अपने खेत का भू नक्शा ऑनलाइन (Bhu Naksha UP online service) प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से देख सकते हो।

 आगरा (Agra) झाँसी (Jhansi)
 अलीगढ़ (Aligarh) कन्नौज (Kannauj)
अम्बेडकर नगर (Ambedkar Nagar) कानपुर देहात  (Kanpur Dehat)
अमेठी (Amethi) कानपुर नगर (Kanpur Nagar)
अमरोहा (Amroha) कासगंज (Kasganj)
औरैया (Auraiya) कौशाम्बी (Kaushambi)
अयोध्या (Ayodhya) खेरी (Kheri)
आजमगढ़  (Azamgarh) कुशीनगर (Kushinagar)
बागपत (Baghpat ) ललितपुर (Lalitpur)
बहराइच (Bahraich) लखनऊ (Lucknow)
बलिया (Ballia) महोबा  (Mahoba)
Balrampur (बलरामपुर) Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा) Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी) Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली) Mau (मऊ)
Basti (बस्ती) Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर) Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ) Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर) Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली) Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट) Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया) Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा) Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा) Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद) Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर) Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद) Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर) Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद) Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर) Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा) Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर) Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर) Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़) Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई) Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस) Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन) Varanasi (वाराणसी)
Jaunpur (जौनपुर)

भू नक्शा उत्तर प्रदेश 

अब प्रदेश के नागरिक “भू नक्शा उत्तर प्रदेश” ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से अपनी जमीन का मैप नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया विस्तृत रूप में जानेंगे और up bhulekh naksha(map) की भी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।
कम्प्यूटरीकरण होने के बाद उत्तर प्रदेश में जमीनी जानकारी डिजिटल हो गई हैं मतलब आप अब पनी जमीन का व्योरा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपकी जमीन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और होनी भी चाहिए |

अब आपको यदि भू अभिलेख या जमाबंदी ऑनलाइन चाहिए तो इसके लिए आप यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन सुविधा (UP Bhu Naksha Online Service) सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए बनाई है। इस सुविधा से आप अपनी जमीन या खेत का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करके, रिपोर्ट डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन मैप देखें

प्रथम चरण – यूपी सरकार ने भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। जहां से कोई भी आम नागरिक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल या लैपटॉप से भू नक्शा देख सकता है। जिसके लिए सरकार ने एक ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च की है। ऑनलाइन भू नक्शा देखने के लिए यहां क्लिक करें – bhunaksha UP  

द्वितीय चरण – प्रथम चरण में हमने आपको भूले की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करने को कहा जहां आपको निम्न प्रकार के ऑप्शंस आए होंगे, इन अफसरों को आपको इस प्रकार से चुनना होगा।

राज्य –  यह वेबसाइट उत्तर प्रदेश राज्य की है तो यहां पर आपको राज्य का चुनाव नहीं करना होगा आप सीधे अपने जिले का चयन कर सकते हो।

  • जिला – यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • तहसील – अगला स्टेप आपको तहसील का आएगा यहां आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा
  • गांव – इस स्टेप में आपको अपने खेत का भू मैप देखने के लिए अपने गांव का चयन करना होगा जहां पर आप ऑनलाइन पर क्रिया से अपना भू नक्शा देख सकते हो।

यहां ऊपर दी गई जानकारियों को आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हो और आपको इसी प्रकार अपने खेत का भूलेख देखने के लिए निम्न प्रकार की चयन प्रक्रिया को अपनाना होगा।

चुने हुए क्षेत्र का नक्शा

तृतीय चरण – दो प्रक्रियाओं के माध्यम से हमने आपको आपके गांव का वह नक्शा प्रदान किया, किंतु यहां हम तीसरी प्रक्रिया के माध्यम से आपको आपके खेत का भू नक्शा कैसे चुनना है, की जानकारी के बारे में बता रहे हैं,जैसे ही आप तीसरे चरण में पढ़ोगे तो आपकी स्क्रीन पर खेत का या गांव का मैप आ जाएगा यहां दिए गए भू नक्शा में कुछ नंबर लिखे हैं जोकि खाताधारक के नंबर हैं इन नंबरों में से जो आपके जमीन का या आपके खेत का नंबर है। अपने खेत /प्लाट खसरा नंबर उस पर आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको खातेदार का नाम व खेत के बारे में पूरी जानकारी आ जाएगी इस प्रकार से-

अपने खेत /प्लाट खसरा नंबर

चतुर्थ चरण:- तीन प्रक्रिया पूरी होने पर आपको आप की जमीन का भू नक्शा मिल जाएगा किंतु आप इस नक्शे को डाउनलोड या इसका प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा जहां से आप ऑनलाइन माध्यम से अपना भू नक्शा का प्रिंटआउट निकाल सकते हो या पीडीएफ फॉर्म के रूप में  डाउनलोड कर सकते हो। इस प्रक्रिया को अपनाएं और अपना भू नक्शा प्रिंट आउट आसानी से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट खोलें Click Here
विकल्पों का चयन करें राज्य >>जिला >>तहसील>> गांव
गांव का भू नक्शा आ जाएगा खाता/खसरा संख्या को सेलेक्ट करें
मैप रिपोर्ट भू नक्शा रिपोर्ट सुरक्षित करें/प्रिंट करें

Bhunaksha UP Download/Print Process

हम आपको ऊपर दिए गए चार चरणों के माध्यम से जानकारी दे चुके हैं।  कि आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे अपने खेत का नक्शा देख सकते हैं। यहां अब आपको हम बताएंगे कि आप किस प्रकार से प्रिंट आउट या अपने भू नक्शा का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे जरूरी है कि आप जिस जमीन का नक्शा निकालना चाहते हो उसके लिए आपको उस जमीन का  खातेदार का नंबर पता होना चाहिए  भू नक्शा का पीडीएफ फॉर्म निकालने के लिए आपको हमने नीचे दिए गए चित्र में मैप रिपोर्ट पर चिन्हित किया है यहां पर आपको क्लिक करना होगा।

UP bhunaksha

शजरा मैप ऑनलाइन

मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आपके पास नया पेज खुलेगा, जहां आप देख सकते हो आपके द्वारा दर्ज किया गया खाता नंबर वह भू नक्शा का मानचित्र  इस मानचित्र को डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहां आप इसे अपने पास पीडीएफ फॉर्म के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हो, या इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो, यहां आपके पास प्रिंटआउट (भू नक्शा उत्तर प्रदेश डाउनलोड) का ऑप्शन भी दिया है।

भूलेख नक्शा यूपी मोबाइल पर कैसे निकाले ?

भू नक्शा को मोबाइल से देखने या मोबाइल से निकालने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, या आप मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हो जहां आपको ऊपर दी गई प्रक्रियाओं को अपनाना होगा, और आसानी से आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी भू नक्शा ऑनलाइन घर बैठे ही निकाल सकते हो। साथ ही इसे अपने फोन में पीडीएफ फॉर्म के रूप में डाउनलोड करके रख सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

bhunaksha UP ऑनलाइन कैसे देखें ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भू नक्शा देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट शुरू की गई है। जहां आपको जिला तहसील गांव का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको जमीनी खातेदार का नाम का चयन करना होगा साथ ही आप अपने खेत का नक्शा का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हो। या पीडीएफ फॉर्म के रूप में अपने पास सुरक्षित रख सकते हो।

खेत का नक्शा देखने की प्रक्रिया क्या है?

किसी भी खेत का नक्शा देखने के लिए आपको सर्वप्रथम जिला तहसील गांव का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको खेत का खसरा नंबर पता होना आवश्यक है। यदि आपको खेत का खसरा नंबर मालूम नहीं है। तो आपको अपने खेत का नक्शा ढूंढने में परेशानी होगी। जिसके लिए आपको अपने खेत का नंबर पता होना आवश्यक है।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश में किसी तरह की त्रुटि के लिए कहां संपर्क करें?

यदि आपको भू नक्शा देखने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो या आपका खेत नंबर नहीं पता हो तो इसके लिए आपको अपने तहसीलदार या पटवारी के पास जाना होगा जहां से आप अपने खेत का मैप नंबर पता कर सकते हैं। तथा अन्य जानकारियों के लिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर तथा  मेल आईडी पर मेल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हो तथा अपनी समस्याओं के बारे में पूछ सकते हो।
ईमेल – bhulekh-up@gov।in
फ़ोन – 0522-2217145

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *