भूलेख उत्तराखंड: खसरा खतौनी, भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड

Bhulekh Uttarakhand Online Check | उत्तराखंड खसरा खतौनी भू अभिलेख| भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन पोर्टल | खसरा खतौनी, भू अभिलेख, जमाबंदी नकल

उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा भूमि से जुड़े कई प्रकार के आवश्यक प्रक्रिया देवभूमि उत्तराखंड पोर्टल Devbhoomi Uttarakhand Portal) ऑनलाइन कर दी गई है जिसमें से भूलेख, भू नक्शा, खसरा, खतौनी (ROR), खसरा नंबर, खतौनी की नक़ल आदि जैसे अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। सरकार का इन प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि पहले राज्य के नागरिकों को अपने जमीनी भू नक्शा खसरा या खाता खतौनी नंबर देखने के लिए अपने दूर तहसील या पटवारी चौकी में जाना पड़ता था, जिसमें काफी ज्यादा समय और पैसा लगता था, जिसके चलते सरकार ने भूलेख देखने के लिए खसरा खतौनी नकल देखने के लिए ऑनलाइन Bhulekh UK DEV-BHOOM पोर्टल शुरू कर दिया है।

सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल तो शुरू कर दिया गया है किंतु आज भी कई ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन पोर्टल का फायदा या लाभ नहीं ले सकते हैं, इसलिए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से खतौनी नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया को बताएंगे कि किस प्रकार से आप अपने खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन देख सकते हैं। नीचे हम आपको अपने लेख के माध्यम से भूलेख उत्तराखंड से संबंधित उन सभी जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे जो उत्तराखंड भूमि के रिकॉर्ड के लिए महत्वपूर्ण हैं। वह किस प्रकार से आप ऑनलाइन पोर्टल Bhulekh Uttarakhand Devboomi पर अपने जमीन का विवरण देख सकते हैं। 

भूलेख उत्तराखंड खसरा खतौनी

उत्तराखंड देवभूमि पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक अपना रिकॉर्ड ऑफ राइट (ROR) मालिक के नाम, खाता संख्या, म्यूटेशन, वेंडर आदि प्रकार से देख सकता है।

आज हम आपको उत्तराखंड भूमि रिकॉर्ड या भूलेख में भूमि के बारे में सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे भूमि का विनिर्देश, उसका क्षेत्र, और भूमि के मालिक के बारे में जानकारी, बिक्री, म्यूटेशन / दाखिला ख़ारिज से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे। आपको बता दें कि हम भूले का शाब्दिक अर्थ भूमि के विवरण खाता रिकॉर्ड के बारे में है जिसकी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से दी जाएगी।

खसरा खतौनी नकल या भूलेख की आवश्यकता हमें अनेक प्रकार के सरकारी गैर सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए चाहिए होती है, जिसके माध्यम से हम किसी सरकारी योजना जैसे फसल बीमा या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसे अन्य प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाते हैं।

इन सभी योजनाओं के लिए हमें भूमि रिकॉर्ड की आवश्यकता होती है इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए हमें अपने तहसील या चौकी के बार-बार चक्कर लगाने होते हैं। भूमि के रिकॉर्ड लेने के लिए किंतु यहां हम आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड प्रदान करेंगे भारत सरकार राज्य के सभी जमीनी नक्शा या भूमि के रिकॉर्ड को कंप्यूटरीकरण के माध्यम से ऑनलाइन करने के तेजी से प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं, जिससे देश के सभी नागरिकों को आसानी हो इसी के चलते उत्तराखंड सरकार ने भी अपने भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिए हैं।

उपयोगकर्ता का पंजीकरण (New User Registration) Apply Here
आवेदन की स्थिति (Application Status) Check Here
अधिकारों का रिकॉर्ड (Bhulekh UK ROR) Check Here
डाटा रूपांतरण एवं अपलोड (Data Conversion and Upload) Add Here
देव-भूमि Check Here
लाइव तहसील Status Check Here
राजस्व परिषद रिपोर्ट यूजर लागिन (Revenue Admin Login) Click Here
जनपद स्तर यूजर लागिन (District Admin Login) Click Here
तहसील प्रबन्धनकर्ता लागिन (Tehsil Admin Login) Click Here
तहसील म्यूटेशन यूजर लागिन Click Here
Tehsil Report user login Click Here
ग्राम मेपिंग लागिन (Village Mapping Login) Click Here

पहाड़ी क्षेत्रों में भूमि रिकॉर्ड निकालने के लिए लोगों को दूर दूर जाना पड़ता था जिसके चलते सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से इस प्रक्रिया को बहुत ही आसान कर दिया है। इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने राज्यसभा के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के माध्यम से राज्य के भूमि रिकॉर्ड या खाता खतौनी ऑनलाइन प्रक्रिया से शुरू कर दिया है जिसके लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर दिया है। भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन निकालने की प्रक्रिया राष्ट्रीय भूमि रिकॉर्ड आधुनिक कार्यक्रम (NLRMP) ने अपना योगदान दिया है।

भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन भूमि जानकारी 

उत्तराखंड खसरा खतौनी नकल या भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा Bhulekh UK ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है, जिससे कोई भी नागरिक आसानी से अपने भूमि का रिकॉर्ड देख सकता है। किंतु आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने भूमिका ऑनलाइन रिकॉर्ड नहीं देख पाते हैं। इसका मुख्य कारण है कि बहुत से लोग ऑनलाइन प्रक्रिया से घबराते हैं।

उनको लगता है कि वह इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे या समझ नहीं पाएंगे इन तो आज हम अपनी प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से सचित्र समझाएंगे कि किस प्रकार से आप अपना भूमिका रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं, जिसके लिए आपको हमारे साथ क्रमबद्ध रूप से प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा और आसानी से समझना होगा। ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए आपको इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा जो प्रक्रिया हम आपको निम्न रूप से बताएंगे:-

आधिकारिक पोर्टल पर जाएं

उत्तराखंड वो रिकॉर्ड देखने के लिए व्यक्ति को देवभूमि भूलेख उत्तराखंड आधिकारिक वेबसाइट https://landuse.uk.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा या आप यहां से भी भूलेख उत्तराखंड पोर्टल पर भी जा सकते हैं। इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें (http://bhulekh.uk.gov.in/)।

भुलेख लिंक का चयन करें

आधिकारिक पोर्टल खुलने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको मुख्य पृष्ठ पर मुख्या पृष्ठ पर, “Bhulekh-Land Records” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

संबंधित लिंक पर क्लिक करें

ऊपर दी गई प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपको, भूलेख उत्तराखंड पोर्टल पर आपको दाएं और सबसे ऊपर “Public ROR” टैब पर क्लिक करें।

Uttarakhand Land Records Public ROR Download

Uttarakhand Land Records Public ROR Download

जिले का चयन करें

इस प्रक्रिया के दौरान आपको चयन प्रक्रिया पूरी करनी होगी जहां आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे जनपद तहसील ग्राम इन तीनों चयन प्रक्रिया को सही रूप से चयन करें।

तहसील का चयन करें

सबसे पहले आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा जिसके पश्चात आपको गांव की सूची खुलेगी:

गांव का चयन करें

तहसील के चयन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपके सामने गांव की लिस्ट खुली होगी जहां से आपको अपने गांव का चयन करना होगा। उदाहरण के रूप में निम्न दे गए चित्र को आसानी से समझें:

Uttarakhand Land Select Village Name

Uttarakhand Land Select Village Name

खोज विकल्प चुनें

अगला पेज खुलने के पश्चात आपको निम्न दिए गए विकल्पों को चुनना होगा

  • – खसरा / गाटा संख्या द्वारा खोज
  • – खाता संख्या द्वारा खोज।
  • – म्युटेशन तिथि द्वारा खोज
  • – विक्रेता द्वारा खोजें
  • – खरीदार द्वारा खोज
  • – अकाउंट होल्डर के नाम से सर्च करें

खोज विकल्प चुनने के बाद, संबंधित विवरण दर्ज करें और आगे बढ़ें।

Uttarakhand Land Select Village Name

Uttarakhand Land Select Village Name

 

ROR विवरण प्रदर्शित करते हैं

ROR की अंतिम प्रक्रिया में आपकी स्क्रीन पर व्यक्ति के ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड की जानकारी आ जाएगी यह आरओआर की ऑनलाइन कॉपी अधिकृत नहीं होगी और प्रमाणित प्रति होगी और केवल अवलोकन उद्देश्य के लिए होगी।

Bhulekh Uttarakhand ROR की प्रमाणित प्रति कैसे प्राप्त करें

आप केवल भूलेख उत्तराखंड पोर्टल के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड जैसे ROR , खसरा नंबर, खतौनी आदि की जांच कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर भूमि रिकॉर्ड या ROR केवल देखने के उद्देश्य से है। वे डाउनलोड तो कर सकते हैं परन्तु यह भूमि रिकॉर्ड की अधिकृत प्रति नहीं है। तहसील या पटवारी चौकी जाकर आपको ROR की प्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

ROR प्रमाणित कॉपी (ROR Certified Copy) प्राप्त करने के लिए आवेदक व्यक्ति को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा आर ओ आर शुल्क जमा करने के सूची आपको निम्न प्रकार से दे गए हैं:

  • RoR के पहले पेज के लिए – 15 रुपये
  • RoR के बाद के पृष्ठों पर – 5 रुपये

Bhulekh Uttarakhand – सामान्य जानकारी

विषय भूलेख उत्तराखंड 2021
लेख का प्रकार इस पर जानकारी
भू-अभिलेख की जांच कैसे करें,
भूलेख उत्तराखंड जांच कैसे करें
ROR, खसरा नं, खतौनी
राज्य उत्तराखंड
भूमि रिकॉर्ड पोर्टल का नाम देव भूमि
विभाग राजस्व विभाग, उत्तराखंड सरकार।
भूलेख उत्तराखंड वेबसाइट (देवभूमि पोर्टल) http://devbhoomi.uk.gov.in/
भूलेख उत्तराखंड पोर्टल http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/

भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन का उद्देश्य

लैंड रिकॉर्ड या भू रिकॉर्ड एक सरकारी आवश्यक दस्तावेज है जो किया मूल्यांकन करता है कि इस संपत्ति का मालिकाना हक किस व्यक्ति का है, जिसके आधार पर मालिकाना हक खातेदार व्यक्ति के नाम पर भूमि से जुड़े सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज बने होते हैं, जिनके आधार पर खातेदार अपनी भूमिका क्रय विक्रय कर सकता है।

राजस्व विभाग द्वारा भूलेख रिकॉर्ड में भूमि विवरण जैसे खैरी खुर्द उत्तराखंड खाता खतौनी, जमाबंदी, फर्द, जमाबंदी नकल, खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति) उत्तराखंड आदि शामिल हैं। ROR जमीन से संभंधित अन्य महत्वपूर्ण विवरण दर्ज किए जाते हैं, जो कि निम्न प्रकार से आपके साथ हम साझा करेंगे यह बिंदु भूमि अभिलेख / ROR के महत्व को दर्शाता है –

  • खतौनी की मदद से, कोई भी भूमि के शीर्षक और भूमि के स्वामित्व को सत्यापित कर सकता है।
  • बैंक खाता खोल सकते हैं।
  • लोग भूमि रिकॉर्ड की मदद से संपत्ति के खिलाफ ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • भूमि के विभाजन या बिक्री के लिए।
  • यह भूमि के अधिग्रहण का तरीका बताता है।
  • कोई अपनी संपत्ति का निजी रिकॉर्ड रख सकता है।
  • सिविल मुकदमेबाजी के मामले में या किसी अन्य कानूनी उद्देश्य के लिए अदालत में पेश करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह भूमि पर सरकार / सार्वजनिक अधिकार की जाँच करने में मदद करता है।

Bhulekh Uttarakhand के फायदे

उत्तराखंड सरकार द्वारा मुंह में रिकॉर्ड या भोले के रिकॉर्ड को ऑनलाइन डिजिटली कंप्यूटरीकरण करने से राज्य के नागरिकों बहुत ही फायदा हुआ है यह सभी प्रक्रिया राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन मैन्युअल रूप में दी जाती है।

ऑनलाइन प्रक्रिया से सबसे ज्यादा समय की बचत हुई है नहीं तो पहले हमें अनेक बार सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने में सबसे ज्यादा समय लगता था और साथ ही हमारे पास अनेक फाइलें हो जाती थी जिनमें अपना भूमि रिकॉर्ड खोजना बहुत ही मुश्किल हो जाता था

भूमि रिकॉर्ड निकालने के लिए व्यक्ति को अनेक प्रकार के समस्याओं से गुजरना पड़ता था जिसमें से भ्रष्टाचार का सबसे मुख्य कारण था भूमि रिकॉर्ड निकालने के लिए अनेक लोग लोगों से पैसा वसूलते थे।

देवभूमि उत्तराखंड भूमि रिकॉर्ड डिजिटल ऑनलाइन प्रक्रिया के पश्चात पूरी तरह से बदल दी गई है अब राज्य का नागरिक अपना खसरा नंबर या कोई अन्य विवरण निकालने के लिए राजस्व विभाग या तहसील में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से राज्य का नागरिक कहीं भी अपना भूर कोर्ट ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से निकाल सकता है जिसके लिए वह चाहे किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

राज्य सरकार द्वारा भूलेख देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है यहां कोई भी व्यक्ति अपने जमीन से जुड़े अनेक प्रकार की जानकारी ले सकता है जिनके प्रमुख लाभ आपको निम्न प्रकार से दिए गए हैं –

  •  इस पोर्टल पर नागरिक अपने नाम, खसरा नंबर, खाता संख्या का उपयोग करके अपने भूमि रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं।
  • यह पारदर्शी भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली को सुविधाजनक बनाता है और भूमि से संबंधित अपराधों जैसे अवैध संपत्ति, धोखाधड़ी आदि को कम करता है।
  • इसने मैनुअल काम को कम कर दिया है।
  • यह सरकार और नागरिकों दोनों का समय बचाता है।
  • नागरिक किसी भी समय और इंटरनेट पर किसी भी स्थान से अपने भूमि रिकॉर्ड के अपडेट की जांच कर सकते हैं।

दी गई प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हमें राजस्व विभाग या तहसील में जाना पड़ता था किंतु ऑनलाइन प्रक्रिया के पश्चात अब हमें इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए या अपना मुंह नक्शा से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हम ऑनलाइन माध्यम से ले सकते हैं। इसके लिए हमें अब किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना होगा।

आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई अन्य प्रश्न हों तो हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। भूलेख व भू नक्शा से जुडी अन्य सभी जानकारी के लिए हमारे पेज bhunakshavillagemap.com के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *